उचित सामाजिक दूरी बनाये रखने का महत्व


Download Audio

Source/Reference :- ऑक्सफैम इंडिया

Date : 08/12/2020


नमस्कार साथियों, यह सन्देश आपको ऑक्सफैम के द्वारा अधिकार वाणी के माध्यम से दिया जा रहा है।

आज हम सभी को पता है कि पूरा विश्व कोरोना वायरस की लड़ाई लड़ रहा है और इस लड़ाई को लड़ने के लिए हर एक व्यक्ति की भागीदारी बहुत ज़रूरी है।  

कोरोना वायरस खांसने, छींकने और सांस छोड़ते समय निकलने वाली संक्रमण की बूंदों की मदद से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसे रोकने के तीन सबसे कारगर तरीके यह है:

  1. समय समय पर हाथों को धोना या सेनिटाइज़ करना
  2. मास्क का सही उपयोग करना और
  3. उचित दूरी बनाये रखना

हम आज बात करेंगे उचित दूरी की जिसको व्यवहार में लाने से हम खुद को, अपने परिवार को और दूसरों को भी कोरोना के संकट से बचा सकते है। 

जैसे की हमें पता है कि यह वायरस व्यक्ति के मुँह से निकलने वाली छोटी छोटी बूंदो के कारण फैलता है, तो हर व्यक्ति को फ़ीट या दो गज़ की दूरी कम से कम बना के रखनी चाहिए हर उन स्थानों पर जहाँ भीड़ ज्यादा रहती है जैसे ऑफिस, दवाखाना, मॉल इत्यादि। इसके फैलाव को रोकने के लिए एक दूसरे से बात करते वक़्त 6 फ़ीट की दूरी बनाये रखे, जितना ज्यादा हो सके भीड़ से बचे जैसे शादी की पार्टी, बर्थडे पार्टी या शोक सभा। 

जब भी आप ज़रूरी सामान खरीदने के लिए बाजार जाते है या बैंक के काम से जाते है तो वहाँ पर दूसरे  लोगो से कम से कम 6 फ़ीट की दूरी बनाये रखे, किसी से हाथ मिलाये और ही गले लगे। यदि आप पिछले कुछ दिनों में यात्रा करके आये है तो 14 दिनों के लिए खुद को घर में क्वारंटाइन रखे, यदि आपको सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण नज़र आये तो भीड़ भाड़ भरे इलाकों में जाये और जल्द से जल्द अपनी कोरोना जाँच कराये      

 

आइये इस महामारी को रोकने के लिए सामाजिक दूरी की आदत बनाये

 

धन्यवाद  


 Share